आज से 4 बड़े बदलाव

 


एक जुलाई यानी आज से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी 4 चीजें बदल गई हैं। अगर आपने 30 जून तक पैन को आधार से लिंक नहीं कराया है, तो आपका पैन इनएक्टिव हो जाएगा। इनके अलावा, इंटरनेशनल क्रेडिट और डेबिट कार्ड के विदेश में इस्तेमाल पर 20% टैक्‍स कलेक्‍शन एट सोर्स (TCS) देना होगा। हम इन बदलावों के बारे में बता रहे हैं।


1. आधार से लिंक न होने पर पैन हो जाएगा इनएक्टिव
सरकार ने पैन को आधार से लिंक करने के लिए 30 जून तक का समय दिया था। जिन लोगों ने तय तारीख तक ऐसा नहीं किया है, उनका पैन इनएक्टिव (निष्क्रिय) कर दिया जाएगा।ऐसा होने पर ऐसे लोगों को म्यूचुअल फंड या स्टॉक अकाउंट खोलने जैसी चीजों की अनुमति नहीं होगी। यदि आप इस पैन कार्ड का कहीं भी दस्तावेज के रूप में इस्तेमाल करते हैं, तो आयकर अधिनियम 1961 की धारा 272B के तहत आप पर 10,000 रुपए तक की पेनाल्टी लगाई जा सकती है।

[Sunrise Store New offers जानने के लिए क्लिक करें  -  https://chat.whatsapp.com/GSn7pL0SLjS2SPIFHmYMdb.  ] Click For offers

2. पोस्ट ऑफिस RD और टाइम-डिपॉजिट स्कीम पर अब ज्यादा ब्याज

सरकार ने जुलाई से सितंबर तिमाही के लिए पोस्ट ऑफिस की दो स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स की ब्याज दरों में 0.30% तक की बढ़ोतरी की है। पहली: एक साल की टाइम डिपॉजिट पर अब 6.80% की जगह 6.90% ब्याज मिलेगा। वहीं, 2 साल के टाइम डिपॉजिट पर रेट को 6.9% से बढ़ाकर 7% किया गया है। दूसरी: 5 साल की पोस्ट ऑफिस RD पर अब आपको 6.2% की बजाय 6.5% ब्याज मिलेगा।


हालांकि, पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF), सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम (SCSS), नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC), किसान विकास पत्र (KVP) और सुकन्या समृद्धि योजना समेत पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स की ब्याज दरों में बढ़ोतरी नहीं की गई है। नई ब्याज दरें आज यानी 1 जुलाई से लागू हो चुकी हैं।




3. क्रेडिट और डेबिट कार्ड से विदेश में पेमेंट करने पर 20% TCS
1 जुलाई से इंटरनेशनल क्रेडिट कार्ड के विदेश में एक वित्त वर्ष में 7 लाख रुपए से ज्यादा के खर्च पर 20% TCS देना होगा। अगर 7 लाख रुपए से कम खर्च होता है तो यह टैक्स नहीं लगेगा। यदि कोई विदेश यात्रा पर एक वित्त वर्ष में 8 लाख रुपए का कार्ड पेमेंट करता है, तो उसे पूरी रकम पर 20%, यानी 1.6 लाख रुपए TCS चुकाना होगा।


4. HDFC बैंक और HDFC लिमिटेड मर्ज हुए
देश में प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक HDFC बैंक के साथ हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन यानी HDFC लिमिटेड का मर्जर प्रभावी हो गया है। इस विलय के बाद बैंक की सभी ब्रांच में HDFC लिमिटेड की सेवाएं मिलने लगेंगी। मतलब, HDFC बैंक की ब्रांच में लोन, बैंकिंग समेत अन्य सभी सर्विसेज मुहैया कराई जाएंगी।



Comments