Mutual Fund: अगले तीन साल में पैसों की बरसात कर सकते हैं इक्विटी म्यूचुअल फंड


एसआईपी के जरिए कमा सकते हैं मोटा मुनाफा, लक्ष्य तय कर निवेश का बनाएं प्लान 

आजकल हर कोई अमीर बनना चाहता है और इसके लिए कोई न कोई जतन जरूर कर  रहा है। अगर आप भी ईमानदारी से पैसे कमाकर अमीर बनना चाहते हैं तो पहले अपने लक्ष्य तय करें और लंबी अवधि के लिए निवेश करें। इससे आप कुछ ही समय में अमीर यहां तक की करोड़पति भी बन सकते हैं। आज हर इंसान अपने परिवार को करोड़पति बनना देखना चाहता है, लेकिन ज्यादातर लोगों को शानदार रिटर्न देने वाले म्युच्युअल फंड की जानकारी नहीं होती है। इस कारण कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है, यहां तक कि कई बार तो गलत जगह निवेश कर नुकसान उठाना पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि निवेश करने से पहले एक बार बाजार के रुख को समझ लेना चाहिए। किसी वित्तीय सलाकार से भी मदद ले सकते हैं।

इस रिपोर्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे पांच म्युचुअल फंड के बारे में जो अगले तीन सालों में आपकी पूंजी को कई गुना तक बढ़ा सकते हैं और आपको मालामाल कर सकते हैं। ये फंड आपके लिए पैसों की बरसात कर सकते हैं।

क्वांट फ्लेक्सी कैप फंड
क्वांट फ्लेक्सी कैप म्यूचुअल फंड का नाम बाजार में इस समय काफी अच्छा खासा है बात करें इस म्यूचुअल फंड की तो इसने बीते 3 वर्षों से हर वर्ष अपने निवेशकों को करीब 34त्न के आसपास का रिटर्न दिया है जो की काफी अच्छा माना जाता है। अगर हम बात करें इस म्युचुअल फंड की शुरुआत के बारे में तो इस म्युचुअल फंड की शुरुआत 17 अक्टूबर 2008 को हुई थी। इस समय यह काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और निवेशकों को मालामाल कर सहा है। इसलिए आप भी इस फंड में लंबी अवधि के लिए निवेश कर अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

क्वाट स्मॉल कैप फंड 
क्वाट स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड ने निवेशकों की किस्मत ही बदलकर रख दी है इस म्युचुअल फंड के अंदर पैसा निवेश करोगे तो यह पैसा शेयर बाजार की जाकर छोटी कंपनियों में लगेगा वहां पर जो रिटर्न निकलेगा वह रिटर्न आपको प्रदान कर दिया जाएगा। बात करें इस म्युचुअल फंड की शुरुआत के बारे में तो यह म्युचुअल फंड 29 अक्टूबर 1996 को शुरू हुआ था आप भी इस म्युचुअल फंड के अंदर अपना पेसा निवेश कर सकते हो। बीते 3 वर्षों से लगातार हर वर्ष इस म्युचुअल फंड ने अपने निवेशकों को 30प्रतिशत के आसपास का रिटर्न दिया है जो की काफी अच्छा माना जाता है अगर लबे समय की अवधि में देखा जाए। क्वाट मिडकैप म्युचुअल फंड ने भी अपने निवेश को की खूब कमाई करवाई है बात करें म्युचुअल फंड के रिटर्न के बारे में तो इस म्युचुअल फंड ने अपने निवेशकों को करीब हर वर्ष 28प्रतिशत के आसपास का रिटर्न दिया है बात करें इस म्युचुअल फंड की शुरुआत के चारे में तो यह म्युतुअल फंड 21 मार्च 2001 को शुरू हुआ था आपकी जानकारी के लिए बता दें यह म्युतुअल फंड शेयर बाजार में पैसा लगता है यह म्यूचुअल फंड शेयर बाजार की कंपनियों पैसा डालेगा जिनका केपीटलाइजेशन 505000 करोड़ से भी ज्यादा है। निवेश के मामले में यह भी बहुत बढ़िया विकल्प हो सकता है।

एचएसबीसी स्मॉल कैप फंड 
एचएसबीसी स्मॉल कैप फंड के अंदर भी लाखों लोगों ने निवेश किया है। इस म्युचुअल फंड ने भी लगातार तीन वर्षों तक हर वर्ष अपने निवेशकों को 35प्रतिशत के आसपास का रिटर्न दिया है आप इस म्युचुअल फंड के अंदर निवेश करते हो तो यकीन मानीय आप काफी कम अवधि में काफी सारा पैसा बना सकते हो। बढ़िया रिटर्न देने के मामले में भी यह म्युचुअल फंड काफी शानदार रहा है इसमें आपको जोखिम का सामना करना पड़ेगा औ उस पर आपको रिटर्न भी काफी अच्छा मिलता है।

निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप फंड
यदि आप म्युचुअल फंड के जरिए शेयर बाजार में निवेश करना पसंद करते हो तो आप निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप फंड के अंदर भी पैसा डाल सकते हो बात करें इसके रिटर्न के बारे में तो इसने भी अपने निवेशकों को खूब कमाई कराई है। इस म्युचुअल फंड में भी लगातार 5 वर्षों से अपने निवेश को हर वर्ष 31 प्रतिशत के आसपास का रिटर्न दिया है जो की काफी अच्छा माना जाता है। इस म्युचुअल फंड के अंदर निवेश करते हो तो थोड़ा जोखिम भी ज्यादा रहेगा, लेकिन इसमें आपको रिटर्न भी काफी तगड़े मिलने वाले हैं यदि आप लंबे समय के लिए पैसा डालते हो तो तो फिर आपका पैसा 100 प्रतिशत बढ़ाने वाला है।

Comments